हमारी अध्यक्ष

chairperson-sgश्रीमती सोनिया गांधी, राजीव गांधी संस्थापन की अध्यक्ष हैं।

श्रीमती गांधी का जन्म 9 दिसंबर, 1946 को हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद उन्होंने विदेशी भाषाओं के एक विद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और रूसी भाषा का अध्ययन किया। कैम्ब्रिज में उनकी मुलाकात श्री राजीव गांधी से हुई और 1968 में उन्होंने उनसे विवाह कर लिया।

श्री राजीव गांधी की शहादत के बाद श्रीमती सोनिया गांधी ने 21 जून, 1991 को एक गैर-सरकारी संगठन के रूप में राजीव गांधी संस्थापन की स्थापना की। पिछले 25 वर्षों से संस्थापन श्री राजीव गांधी के विज़न को साकार करने की दिशा में कार्य कर रहा है। अध्यक्ष के रूप में श्रीमती गांधी लगातार अपना नेतृत्व प्रदान करती रही हैं और संस्थापन की गतिविधियों और कार्यक्रमों में उनकी गहरी रुचि रहती है।

श्रीमती गांधी ने अपने पति पर दो पुस्तकें लिखी हैं। पहली पुस्तक है ‘राजीव’ और दूसरी पुस्तक है, ‘राजीव्स वर्ल्ड’। पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी के बीच पत्रों के दो संस्करणों का संपादन भी उन्होंने किया है, इन संकलनों के नाम हैं- ‘फ्रीडम्स डॉटर’ और ‘टू अलोन, टू टुगेदर’।

वंचितों के सशक्तिकरण, विशेषकर महिलाओं और बच्चों के कल्याण, हथकरघा एवं हस्तशिल्प और पर्यावरण से संबंधित मुद्दों में उनकी गहरी रुचि है।