हमारे बारे में

श्री राजीव गांधी के बारे में



"विकास का अर्थ कारखाने, बांध और सड़कें नहीं हैं। विकास का अर्थ है लोगों का विकास। इसका लक्ष्य लोगों की भौतिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संतुष्टि है। विकास में मानवीय पक्ष ही सबसे महत्वपूर्ण है।"



अधिक पढ़ें...

संस्थापन के बारे में

राजीव गांधी संस्थापन (आरजीएफ) की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के विज़न को पूरा करने के लिए 1991 में की गई थी। उन्होंने एक ऐसे आधुनिक भारत का सपना देखा था

अधिक पढ़ें...

हमारी अध्यक्ष

श्रीमती सोनिया गांधी, राजीव गांधी संस्थापन की अध्यक्ष हैं। श्रीमती गांधी का जन्म 9 दिसंबर, 1946 को हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद उन्होंने विदेशी भाषाओं के एक विद्यालय में दाखिला लिया,

अधिक पढ़ें...

हमारी सीनियर प्रबंधन टीम

संस्थापन की सीनियर टीम बहुआयामी विषयों अनुभव रखने वाले लोगों से मिलकर बनी है, जिन्हें विभिन्न क्षेत्रों, जैसे- संगठनात्मक नेतृत्व, कार्यक्रम प्रबंधन, वित्त और प्रशासन के क्षेत्रों में दशकों का अनुभव रहा है।

अधिक पढ़ें...

हमारी कहानी

21 जून 1991 को स्थापित, फाउंडेशन पांच प्रमुख क्षेत्रों में अपना काम शुरू किया:

  • साक्षरता
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा
  • वंचितों और निःशक्तजनों का सशक्तिकरण
अधिक पढ़ें...

हमारा बोर्ड

अपनी स्थापना के बाद से ही राजीव गांधी संस्थापन का संचालन जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विशाल अनुभव रखनेवाले प्रतिष्ठित नेतृत्व के हाथ में रहा है। वर्तमान बोर्ड 11 सुप्रसिद्ध सदस्यों से मिलकर बना है, जिसमें अध्यक्ष भी शामिल हैं।

अधिक पढ़ें...
25
गौरवशाली वर्ष
30
राज्यों और संघ शासित प्रदेश
400 +
प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन हेतु संरचनाएँ
2900 +
बालिकाओं को विद्याज्ञान छात्रवृत्ति
2500 +
निःशक्तजनों को वाहन
2000 +
संघर्ष-प्रभावित बच्चों को छात्रवृत्ति
1600 +
पुस्तकालयों को सहयोग

सहभागी

राजीव गांधी संस्थापन ने देश के भीतर और बाहर के कई समानधर्मी संगठनों के साथ मजबूत और दीर्घकालिक साझेदारी स्थापित की है। बड़ी संख्या में दानदाताओं ने बहुत ही उदारतापूर्वक संस्थापन के प्रमुख कार्यक्रमों के कार्यान्वयन और विस्तार में सहायता की है। देश भर में फ़ील्ड स्तर के सहभागियों ने सबसे जरूरतमंद व्यक्तियों और परिवारों तक पहुँचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे कार्यक्रमों से संबंधित प्रक्रियाओं की उच्चतम गुणवत्ता और हमारे प्रयासों के प्रभाव का समुचित आकलन सुनिश्चित हुआ है।

हमसे जुड़ें

राजीव गांधी संस्थापन की ओर से चलाया जानेवाला हर कार्यक्रम ऐसे समय में व्यक्तियों और परिवारों की सहायता करते हैं जब उन्हें इसकी सबसे अधिक जरूरत होती है। इतने सालों के दौरान हजारों लाभार्थियों ने इसकी पुष्टि की है कि संस्थापन की सहायता की बदौलत उनके जीवन में परिवर्तनकारी और लगातार बने रहने वाले प्रभाव देखने को मिले हैं। लेकिन इतना भर पर्याप्त नहीं है। अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको यदि थोड़ी सी भी सहायता मिले तो वे पीड़ा और संघर्ष भरे जीवन से आगे निकल कर प्रगति के रास्ते पर बढ़ सकते हैं। इस बदलाव को लाने में हमारा सहयोग करें।

हमें प्रेरित करनेवाली कहानियाँ

संपर्क करें



हमारे साथ जुड़ें